Thursday, May 16th, 2024

मैपकास्ट जेपी अस्पताल की मेकशिफ्ट क्लीनिक से दिलाएगा सस्ता इलाज

भोपाल
मप्र विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद (मैपकास्ट) जयप्रकाश अस्पताल परिसर में सस्ते और फोल्डेबल मेकशिफ्ट क्लीनिक स्थापित की है। कोरोना क्लीनिक में सीएसआईआर-एम्प्री और सीएसआईआर-सीबीआरआई रूड़की द्वारा विकसित एवं हस्तांरित प्रौद्योगिकी का उपयोग किया गया है। जल्द ही मेकशिफ्ट क्लीनिक जेपी अस्पताल को सौंपा जाएगा।

मैपकास्ट महानिदेशक डॉ.अनिल कोठारी ने बताया कि एम्प्री एवं मैपकास्ट द्वारा क्लीनिक का डेमो एवं क्रियान्वयन किया है। इसका ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में उपयोग किया जा सकता है। इसे बहुत कम समय में स्थापित किया जा सकता है। इसका कोरोना महामारी और अन्य चिकित्सा आवश्यकताओं के साथ बाढ़ एवं भूकम्प प्रभावित क्षेत्रों के लिए भी उपयोग किया जा सकता है। विज्ञान प्रभाग (एसएसईडी) की प्रमुख डॉ.सरोज बोकिल के अनुसार 500 वर्ग फीट में स्थापित मेकशिफ्ट क्लीनिक में सेम्पलिंग, पंजीयन, मेडिसिन, टेम्प्रेचर एवं आॅक्सीमीटर केबिन और डॉक्टर के लिए केबिन का प्रावधान किया गया है।

ये होगा मेकशिफ्ट क्लीनिक में खास
एम्प्री के वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक डॉ. जेपी शुक्ला ने बताया कि कम लागत का यह क्लीनिक अस्पतालों में आपातकालीन व्यवस्था करने एवं अन्य कार्यों में उपयोगी है। यह मेटेलिक पोर्टल फ्रेम्ड, फोल्डेबल, लाइटवेट, सुरक्षित,पुन: प्रयोज्य और टिकाऊ संरचना हैं। क्लीनिक की डिजाइन इस तरह से की गई है,ताकि अधिकतम जगह का उपयोग किया जा सके। 

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

15 + 5 =

पाठको की राय